एक दिन में पानी पीने की सही मात्रा जानिये-how much water to drink a day


एक दिन में पानी पीने की सही मात्रा जानिये-how much water to drink a day

पानी, जीवन का एक महत्वपूर्ण तत्व है, और हमारे शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए यह एक अवसरिक चीज़ है। यदि हम पानी पीने की मात्रा को नज़र अंदाज़ करते हैं, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए ख़तरनाक हो सकता है।  एक दिन में पानी पीने की सही मात्रा जानिये। पानी पीने की सही मात्रा का पालन करना हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, और यहाँ हमारे दिनचार्य का एक महत्वपूर्ण हिसा होना चाहिए।

एक दिन में पानी पीने की सही मात्रा जानिये-how much water to drink a day

एक व्यक्ति की दिन भर में पानी की कमी अलग-अलग हो सकती है, और यह उसका उमर, व्यायाम, स्थिति, आदि पर निर्भर करता है। लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास (लगभाग 2-2.5 लीटर) पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, यदि व्यक्ति दिन में अधिक व्यायाम करते हैं या गर्मियों में ज्यादा पसीना आता है, तो उन्हें और भी अधिक पानी पीना चाहिए।

पानी पीने की सही मात्रा का पालन करने के बहुत फायदे होते हैं। सबसे पहला फ़ायदा यह है कि पानी शरीर के विसर्जन सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करता है। पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिसे आप थकन और कमज़ोरी महसूस करेंगे। पानी आपके रक्त में ऑक्सीजन को सही तरह से पहचानता है, और यह शरीर के सारे क्रियाकलाप को सही तरीके से चलाने में मदद करता है।

पानी पीने से आपके चेहरे पर चमक आती है और आपकी त्वचा सुंदर और स्वस्थ रहती है। इसके अलावा, यह शरीर में मौजूद विशेष पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता है, जिसका आपका शरीर साफ और स्वच्छ रहता है। पानी पीने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है, क्यों कि यह आपके भोजन को समान रूप से पचाने में मदद करता है।

अगर शरीर में पानी की मात्रा कम हुई तो क्या होगा ?

पानी पीने की मात्रा की कमी से आपके शरीर में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। निर्जलीकरण आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और किसी प्रकार के रोग का कारण बन सकता है। इसके अलावा, यदि आप पानी की कमी से परेशान हैं, तो आपको समस्या हो सकती है। इससे आपका पेट साफ नहीं रहेगा और आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
कम पानी पीने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं:थकान, तनाव, उलझनकिडनी को नुकसानदिल की सेहत पर बुरा असरयूरिन इंफ़ेक्शन, कब्ज,इनडाइजेशन की समस्याचेहरे पर एक्नेड्राई स्किन इ.


FAQs-


1. सुबह उठते समय कितना पानी पीना चाहिए?
सुबह पानी पीने से आपके शरीर के सभी अंगों की सफाई होती है। ऐसा नियमित रूप से करने पर पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। रोजाना सुबह खाली पेट 2 गिलास पानी एक बार में पी सकते हैं। 2 गिलास पानी से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

2. खाली पेट पानी पीने से वजन पर क्या असर पड़ता है?
खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जैसे-जैसे पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, आपका शरीर भी तेजी से कैलोरी बर्न करने लगता है। यह ट्रिक बहोत फायदेमंद है आप जरूर आजमा के देखना।

3..पानी बैठ कर क्यों पीना चाहिए?
बैठकर पानी पीने से ये शरीर के सभी हिस्सों तक अच्छे से पहुंचता है शरीर को पानी की जितनी आवश्यकता होती है उतना पानी शरीर अच्छे से अब्सॉर्ब कर लेता है और बाकी टॉक्सिन यूरिन के जरिए बाहर कर देता है. बैठकर पानी पीने से खून में हानिकारक तत्व नहीं घुलते और खून साफ रहता है. और शरीर दिनभर थकावट महसूस नहीं होती।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मनपसंद आलू टिक्की खानी है तो जानिए रेसेपी - Know your favourite aalu tikki recepie!